Thursday, April 19, 2018

Configure windows XP

विंडोज XP को effectively  हम विंडोज एवं  other programs को reshape कर सकते है जिससे हम अपने कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ रन कर सकते हो. आप ये ऑपरेशन perform  कर सकते हो निम्नलिखित फीचर्स को उसे करके :-
  • Properties
  • Control Panel
  • Wizards

Properties

 प्रत्येक ऑब्जेक्ट जो windows xp मे जैसे कंप्यूटर के हार्डवेयर components,software program,फाइल्स और icon सभी की प्रॉपर्टीज होती है। यह प्रॉपर्टीज बताती है कैसे एक object वर्क करेगा।

To change properties of an object do this:

  • किसी भी object   राइट click कीजिये जिसके properties ओपन करनी है तब  एक shortcut  menu display होगा। 
  • इस शॉर्टकट मेनू के प्रॉपर्टीज वाले option पर क्लिक करेंगे तब properties का डायलॉग बॉक्स ओपन होगा अब जो चेंज अप्लाई करने है वो कर सकते  है।

properties  depend  करती है जो ऑब्जेक्ट आपने सेलेक्ट  किया है उस अकॉर्डिंग ही change होगी।

Control Panel 

control panel एप्लेट नियंत्रण कक्ष में पाए गए व्यक्तिगत घटक होते हैं जिनमें विंडोज के विभिन्न हिस्सों के लिए सेटिंग्स और विकल्प होते हैं।

नीचे नियंत्रण कक्ष एप्लेट की एक पूरी सूची है जो आपको विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज विस्टा और विंडोज एक्सपी में कंट्रोल पैनल में मिल सकती है:

नोट: कुछ नियंत्रण कक्ष एप्लेट केवल विंडोज के कुछ संस्करणों में उपलब्ध हैं, विंडोज़ के एक संस्करण से अगले नाम में नाम या उपयोग बदल चुके हैं, एक सीपीएल फ़ाइल के माध्यम से खोला जा सकता है, या कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से थोड़ा अलग तरीकों से पहुंचा जा सकता है। यदि आवश्यक हो तो मैं नीचे दिए गए ऐप्पलेट विवरण में उन मतभेदों को बुलाता हूँ।

Accessibility:-
एक्सेसिबिलिटी विकल्प एप्लेट का उपयोग स्टिकीकिज़, साउंडसेंट्री, डिस्प्ले, माउस और अन्य एक्सेसिबिलिटी सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए किया जाता है।

पहुंच योग्यता विकल्पों को सीधे पहुंचने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट से control access.cpl निष्पादित करें

एक्सेस करने के विकल्प को विंडोज़ विस्टा में प्रवेश केंद्र की आसानी से बदल दिया गया था।

पहुंच-योग्यता विकल्प Windows XP में उपलब्ध है।
Action Center

एक्शन सेंटर कंट्रोल पैनल एप्लेट सुरक्षा और रखरखाव सेटिंग्स और अलर्ट देखने के लिए एक केंद्रीकृत जगह है।कमांड प्रॉम्प्ट से सीधे कार्रवाई केंद्र तक पहुंचने के लिए नियंत्रण / नाम Microsoft.ActionCenter निष्पादित करें।कार्य केंद्र ने विंडोज 7 की शुरुआत में समस्या रिपोर्ट और समाधान और विंडोज सुरक्षा केंद्र दोनों को बदल दिया।एक्शन सेंटर विंडोज 8 और विंडोज 7 में उपलब्ध है।
ADD Hardware

 हार्डवेयर नियंत्रण कक्ष एप्लेट जोड़ें हार्डवेयर विज़ार्ड जोड़ें जो कि मैन्युअल रूप से उन डिवाइसों को स्थापित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो विंडोज द्वारा स्वचालित रूप से पहचाने जाते हैं।

सीधे हार्डवेयर जोड़ें एक्सेस करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट से Microsoft.AddHardware नियंत्रण / नाम निष्पादित करें। Windows XP में, इसके बजाय hdwwiz.cpl को निष्पादित करें।
ADD हार्डवेयर को विंडोज 7 में शुरुआत में डिवाइस और प्रिंटर द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।

ADD हार्डवेयर Windows Vista और Windows XP में उपलब्ध है।

ADD and Remove Programs
 प्रोग्राम जोड़ें या निकालें (Windows XP) प्रोग्राम जोड़ें या निकालें (Windows XP)
प्रोग्राम्स जोड़ें या निकालें एप्लेट का उपयोग किसी स्थापित प्रोग्राम को अनइंस्टॉल या बदलने के लिए किया जाता है, स्थापित विंडोज अपडेट देखें, या वैकल्पिक विंडोज फीचर्स को चालू या बंद करें, और डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम एक्सेस सेट करें।

सीधे प्रोग्राम जोड़ें या निकालें एक्सेस करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट से नियंत्रण appwiz.cpl निष्पादित करें।

प्रोग्राम जोड़ें और निकालें, विंडोज विस्टा से शुरू होने वाले प्रोग्राम और फीचर्स और डिफॉल्ट प्रोग्राम्स के बीच विभाजित और विभाजित किए गए थे।

Administrative Tools

Administrative Tools नियंत्रण कक्ष एप्लेट मूल रूप से सिस्टम Administrator के लिए उपयोगी अतिरिक्त टूल के लिए शॉर्टकट से भरा फ़ोल्डर के लिए शॉर्टकट होता है और उपयोगकर्ताओं को कुछ प्रकार की विंडोज़ समस्याओं का निवारण करने की आवश्यकता होती है।

प्रशासनिक उपकरण तक पहुंचने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट से माइक्रोसॉफ्ट। प्रशासनिक ट्यूट को नियंत्रण / नाम निष्पादित करें। Windows XP में, इसके बजाय नियंत्रण admintools को निष्पादित करें
Automatic Updates

स्वचालित अपडेट कंट्रोल पैनल एप्लेट का उपयोग यह कॉन्फ़िगर करने के लिए किया जाता है कि विंडोज़ के अपडेट कैसे डाउनलोड होते हैं और स्वचालित रूप से इंस्टॉल होते हैं।

सीधे स्वचालित अपडेट तक पहुंचने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट से नियंत्रण wuaucpl.cpl निष्पादित करें।
Date and Time
Date and Time in Windows 7
दिनांक और समय नियंत्रण कक्ष एप्लेट का उपयोग सिस्टम समय और दिनांक को कॉन्फ़िगर करने के लिए किया जाता है, समय क्षेत्र सेट करें, डेलाइट सेविंग टाइम कॉन्फ़िगर करें, और इंटरनेट टाइम सिंक्रनाइज़ेशन प्रबंधित करें।

दिनांक और समय तक पहुंचने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट से Microsoft.DateAndTime नियंत्रण / नाम निष्पादित करें। Windows XP में, इसके बजाय नियंत्रण दिनांक / समय निष्पादित करें।



Display
डिस्प्ले कंट्रोल पैनल एप्लेट को डिस्प्ले सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे कि स्क्रीन रेज़ोल्यूशन, एकाधिक मॉनिटर एग्ज़िममेंट, और टेक्स्ट साइज।

नियंत्रण / माइक्रोसॉफ्ट को निष्पादित करें। डिस्प्ले को कमांड प्रॉम्प्ट से सीधे प्रदर्शित करने के लिए। Windows Vista और Windows XP में, इसके बजाय नियंत्रण डेस्कटॉप निष्पादित करें।

डिस्प्ले विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज विस्टा, और विंडोज एक्सपी में उपलब्ध है


1 comment: